अकाउंटेंट की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां: एक संपूर्ण मार्गदर्शिका

अकाउंटेंट की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां: एक संपूर्ण मार्गदर्शिका_---

कार्यस्थल पर एकाउंटेंट की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां

कार्यस्थल पर, अकाउंटेंट की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां नियोक्ता और ग्राहक की जरूरतों पर निर्भर करती हैं। इनमें से कुछ हैं:


 वित्तीय लेनदेन का दस्तावेजीकरण

मौजूदा लेखांकन प्रक्रियाओं की दक्षता की निगरानी करना और यह सुनिश्चित करना कि वे सरकारी विनियमों का अनुपालन करते हैं

किसी भी विसंगति और अनियमितता को दूर करने के लिए वित्तीय दस्तावेजों की समीक्षा करना

पहले से प्रलेखित रिपोर्टों, विवरणों और विभिन्न लेन-देनों का मिलान करना

बजट बनाना, समीक्षा करना और प्रस्तुत करना

लेखांकन विकल्पों का विश्लेषण करके वित्तीय कार्यों की सिफारिश करना

लेखापरीक्षा रिपोर्ट तैयार करने में लेखापरीक्षकों के साथ सहयोग करना

राजस्व वृद्धि, लागत में कमी और लाभ अधिकतमीकरण पर मार्गदर्शन प्रदान करना

नकदी प्रवाह विवरण, बैलेंस शीट और लाभ और हानि विवरण जैसे वित्तीय विवरणों को तैयार करना और उनका विश्लेषण करना

वार्षिक कर रिटर्न जमा करना

संबंधित:

साक्षात्कार के लिए लेखांकन प्रश्न और उत्तर

GAAP क्या है? (इसके सिद्धांत और महत्व)

लेखाकारों के प्रकार

अकाउंटिंग क्षेत्र में कई तरह के करियर विकल्प उपलब्ध हैं, जिससे आप अपनी रुचि के अनुसार कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। यहाँ छह प्रकार के अकाउंटेंट दिए गए हैं:

1. लागत और प्रबंधन लेखाकार (सीएमए)

ये पेशेवर बजट तैयार करने में मदद करते हैं और ब्रेक-ईवन पॉइंट और लाभप्रदता की गणना करने के लिए किसी सेवा को प्रदान करने या किसी उत्पाद के निर्माण की कंपनी की कुल लागत का आकलन करते हैं। लागत लेखाकार किसी संगठन को उन सेवाओं, उत्पादों, विभागों और यहां तक कि प्रक्रियाओं की पहचान करने में मदद करते हैं जो सबसे कम लाभदायक हैं। इसके अलावा, अपने वित्तीय ज्ञान का उपयोग करते हुए, वे संगठन के नकदी प्रवाह को बढ़ाने के लिए नीतियों और प्रक्रियाओं में बदलाव का सुझाव देते हैं।

योग्यता

कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट बनने के लिए आपको इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा पेश किया जाने वाला तीन-स्तरीय CMA कोर्स पूरा करना होगा। ये तीन स्तर निम्नलिखित हैं:

सीएमए फाउंडेशन: अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, आप इस स्तर के लिए पात्र हैं। यदि आपके पास स्नातक की डिग्री है, तो आपको फाउंडेशन परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है।

सीएमए इंटरमीडिएट: सीएमए फाउंडेशन परीक्षा पास करने के बाद, आप इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, ललित कला के अलावा किसी अन्य विषय में स्नातक की डिग्री वाले छात्र इस परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। अगर आपने द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) फाउंडेशन या द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) इंटरमीडिएट पास कर लिया है, तो आप इस लेवल के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, आवेदन करने से पहले, आपको तीन दिवसीय संचार और सॉफ्ट स्किल (CSS) प्रशिक्षण और 100 घंटे की कंप्यूटर ट्रेनिंग पूरी करनी होगी।

सीएमए फाइनल: सीएमए इंटरमीडिएट स्तर पास करने वाले उम्मीदवार अंतिम परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। अंतिम स्तर के दौरान, आपको सात दिवसीय उद्योग उन्मुख प्रशिक्षण कार्यक्रम (आईओटीपी) और 15 महीने का व्यावहारिक प्रशिक्षण पूरा करना होगा।

कौशल

एक सफल CMA बनने के लिए, आपको लागत-अनुमान लगाने वाले सॉफ़्टवेयर के साथ काम करने का कुछ अनुभव होना चाहिए। आपके पास मजबूत लेखांकन और गणितीय कौशल के साथ-साथ कुछ सॉफ्ट स्किल्स , जैसे कि शोध, समस्या-समाधान और विश्लेषणात्मक कौशल भी होने चाहिए।

संबंधित: समस्या-समाधान कौशल: परिभाषाएँ और उदाहरण

2. चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए)

चार्टर्ड अकाउंटेंट वित्त का प्रबंधन करने, धन प्रबंधन में मदद करने और वित्तीय सलाह देने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे प्रमुख व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर भी रिपोर्ट करते हैं।

संबंधित: चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या करता है? कर्तव्य और कैरियर पथ

योग्यता

आप अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद या स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद सीए बन सकते हैं।

उच्चतर माध्यमिक के बाद: आपको सीए फाउंडेशन कोर्स, सूचना प्रौद्योगिकी और सॉफ्ट स्किल्स पर एकीकृत पाठ्यक्रम (आईसीआईटीएसएस), सीए इंटरमीडिएट, आर्टिकलशिप (3 वर्षीय प्रशिक्षण), सूचना प्रौद्योगिकी और सॉफ्ट स्किल्स पर उन्नत एकीकृत पाठ्यक्रम (एआईसीआईटीएसएस) और सीए फाइनल जैसी परीक्षाओं की एक सूची उत्तीर्ण करनी होगी।

स्नातक होने के बाद: आपको CA इंटरमीडिएट कोर्स में दाखिला लेना होगा, ICITSS और 3 साल की आर्टिकलशिप पूरी करनी होगी। इंटरमीडिएट कोर्स पास करने के बाद, आप CA फाइनल कोर्स के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इसके बाद आपको AICITSS पूरा करना होगा, फाइनल परीक्षा पास करनी होगी और तीन साल की ट्रेनिंग पूरी करनी होगी।

Comments